प्रेम के रूप-रंग और महक

ND
ND
इश्क, प्रीत, लव। यह एक ब्लॉग का नाम है। कहने की जरूरत नहीं कि इस ब्लॉग की साज-सज्जा से लेकर पोस्टें और फोटो इन्हीं भावों के ईर्दगिर्द हैं। यहाँ इश्क, प्रीत, लव की बातें हैं लेकिन इसकी खूबी यह है कि यहाँ किसी भी तरह की दार्शनिकता से परहेज किया गया है और इश्क के भावों को, उसकी आत्मा को और उसकी महक को बहुत सादगी के साथ पेश किया गया है। और तो और यहाँ कविताएँ हैं, गीत हैं और फिल्मों की नायिकाओं के सुंदर फोटो भी हैं।

इसके ब्लॉगर हैं गिरीश बिल्लोरे मुकुल। इस ब्लॉग को देखकर ही लगता है कि वे इश्क और प्रीत को लेकर बहुत सारी, अलग अलग रूप और रंगों की भावनाओं को यहाँ अलग अलग ढंग से अभिव्यक्त करते हैं। कभी किसी तस्वीर के बहाने, कभी किसी गीत के बहाने और कभी किसी कविता के बहाने। और कभी कभी कोई कहानी गढ़कर भी।

इसकी एक पोस्ट सुंदर कविता है। कविता का शीर्षक सुंदर और मार्मिक है। यह प्रेम के भाव को सुंदरतम शब्दों में व्यक्त करता है। कविता का शीर्षक है ध्वनिहीन संवाद। इसमें प्रेम को संवादरहित या मौन में अभिव्यक्त करने की कोशिश की गई है। इस कविता के साथ ही राधा-कृष्ण का सुंदर चित्र भी लगाया गया है। इसके बाद है हिंदी फिल्म का एक प्यासा सा, मधुर गीत।

यह गीत कालजयी है और कभी भी सुनो रिमझिम में भिगो देता है। गीत है-अहा, रिमझिम के ये प्यारे प्यारे गीत सुनो। यहाँ इस गीत को सुना औऱ देखा जा सकता है और नूतन तथा सुनील दत्त के भावुक और संवेदनशीलत अभिनय को महसूस किया जा सकता है। बोल इतने मीठे हैं और धुन इतनी प्यारी की आप बरबस ही साथ साथ गुनगुनाने लगें।

इसके बाद अपनी लरजती आवाज के लिए मशहूर रहे अप्रतिम गायक तलत महमूद को श्रद्धांजलि दी गई है। यहाँ यूट्यूब से साभार कुछ क्लिपिंग्स ली गई हैं। इसमें इस महान के गायक का बचपन, जवानी, शादी और अन्य गायकों-संगीतकारों और नायकों के साथ दुर्लभ फोटो देखे जा सकते हैं।

माँगो तो दिल और जां सब तुमको दे दूँगी शीर्षक वाली पोस्ट में मधुबाला से लेकर दीपिका पादुकोण तक के चुनिंदा फोटो लगाए गए हैं और साथ ही एक छोटी सी कहानी भी है।

इसके बाद कुछ कविताएँ हैं। सीधी-सादी, भावुक सी, जिंदगी की छोटी छोटी बातों को कहने की काव्यात्मक चेष्टाएँ इसमें साफ देखी जा सकती हैं। जग विरहनी प्रीतम आए, भेज दो लिखकर ही प्रेम संदेश और आर्ची जैसी कविताएँ पठनीय हैं। कुल मिलाकर इश्क, प्रीत, लव ब्लॉग पर प्रेम के रंग-रूप और महक को महसूस किया जा सकता है।

ये रहा इस ब्लॉग का पता-
voi-2.blogspot.com

वेबदुनिया पर पढ़ें