हिन्दी में खुलेगी वेबसाइट, देश को मिला अपना डोमेन

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने हिन्दी भाषा को बढ़ावा देता हुए यूआरएल डोमेन यूआरएल की देशी भाषाओं में शुरुआत कर दी है। अभी तक इंटरनेट पर सर्च करने के लिए अंग्रेजी में यूआरएल लिखना पड़ता था पर अब हम अपनी देसी भाषाओं में यूआरएल डोमेन डाल सकेंगे। सरकार ने बुधवार को डॉट भारत डोमेन लांच कर दिया। चीन सहित कई यूरोपीय देशों में खुद के डोमेन हैं। देवनागरी लिपि में डॉट भारत नाम से इंटरनेट डोमेन लांच किया है।

PR

देवनागरी लिपि वाला यह डोमेन हिन्दी सहित आठ भारतीय भाषाओं में काम करेगा। अब डॉट कॉम, डॉट नेट या डॉट इन की जगह रजिस्टर्ड वेबसाइट अपने यूआरएल में डॉट भारत जोड़ सकेंगी। डोमेन लॉन्च करते हुए सूचना प्रसारण मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा-जल्द ही यह डोमेन अन्य भाषाओं में भी काम कर पाएगा।

भारत से पहले चीन और कई यूरोपीय देश अपनी-अपनी भाषाओं में डोमेन लांच कर चुके हैं। भारत डॉट डोमेन के यूआरएल के लिए शुरुआत में www लिखने की जरूरत नहीं होगी। डॉट भारत डोमेन लेने के लिए इच्छुक वेबसाइट्स को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। हिन्दी के साथ ही डोमेन हिन्दी, बोरो, डोगरी, कोंकणी, मैथिली, मराठी, नेपाली और सिंधी में काम करेगा। बांग्ला, उर्दू, पंजाबी, तेलुगू, तमिल और गुजराती में भी डोमेन की जल्द शुरुआत की जाएगी। (एजेंसियां)

वेबदुनिया पर पढ़ें