नरेन्द्र मोदी की 'सांत्वना यात्रा'

शनिवार, 2 नवंबर 2013 (20:11 IST)
FILE
पटना। भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार और गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार रात बिहार की राजधानी पटना पहुंच गए हैं। 27 अक्टूबर को पटना में हुंकार रैली के दौरान हुए सीरियल ब्लास्ट में मारे गए 6 लोगों के परिजनों और घायलों से मिलने आज वे पटना पहुंचे हैं।

* मोदी ने कहा कि मेरा मन था कि परिवार के पास जाऊं। मैंने बिहार भाजपा के सामने प्रस्ताव रखा था। मैं धमाकों से पीड़ितों से मिलने आया था। मौसम के कारण सुबह हेलीकॉप्टर उड़ने में परेशानी हुई। इसके कारण दो परिवारों के पास मैं नहीं पहुंच पाया। मेरी इच्छा रहेगी कि मैं परिवार से मिलूं। जिन परिवार ने अपने सदस्यों को खोया, उनके प्रति भाजपा की संवेदना है। बिहार की जनता को भी नमन जिसने चारों तरफ धमाके होने के बाद भी धैर्य का परिचय दिया।

* बेगूसराय के बाद नालंदा पहुंचे नरेन्द्र मोदी।


* अब नरेन्द्र मोदी बेगूसराय पहुंच गए हैं। वे खराब मौसम की वजह से गोपालगंज और सुपौल नहीं जा पाए, लेकिन उन्होंने वहां के पीड़ित परिजनों से फोन पर बात की और उन्हें सांत्वना दी।

* नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, मैंने भरत रजक के बेटे शंकर से फोन पर बात की है।

* मुन्ना श्रीवास्तव की पत्नी प्रिया श्रीवास्तव से मोदी ने गुजराती में बात की। प्रिया गुजरात में रह चुकी हैं। मोदी ने कहा, मैं जीवनभर तुम्हारा खयाल रखूंगा।

* नरेन्द्र मोदी ने मुन्ना श्रीवास्तव के परिजनों से की फोन से बातचीत। फोन पर मोदी ने प्रिया से कहा कि आप हमारी बेटी की तरह है हमारा हाथ आपके सिर पर है आप किसी भी प्रकार से चिंता न करें।

* नरेन्द्र मोदी का हेलिकॉप्टर खराब मौसम की वजह से नहीं उतरा गोपालगंज में।

* नरेन्द्र मोदी अब कैमूर से गोपालगंज के लिए रवाना। गोपालगंज के मुन्ना श्रीवास्तव की ब्लास्ट में मौत हो गई थी।

* नरेन्द्र मोदी कैमूर में विकास के परिवार वालों से मिले। उनके परिवार के लोगों को सांत्वना दी और उन्हें भी 5 लाख रुपए का चेक दिया। मोदी को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग मौजूद

* भाजपा नेता गिरिराज सिंह ने नीतीश सरकार पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि नीतीश ने मोदी की सुरक्षा में लापरवाही बरती है। राज्य सरकार ने प्रोटोकॉल का भी ध्यान नहीं रखा।

* राजनारायण के परिवार वालों से मिलने के बाद मोदी अब कैमूर के लिए रवाना। मोदी कैमूर में विकास कुमार के परिवार वालों मिलेंगे। विकास मोदी की रैली में हुए सीरियल ब्लास्ट में मारे गए थे। मोदी के साथ रविशंकर प्रसाद और अश्विनी चौबे भी।

* नरेन्द्र मोदी गौरीचक से रवाना हुए। मोदी की इस रैली को 'मोदी की सांत्वना यात्रा' कहा जा रहा है।

* राजनारायण के परिवार से मिले मोदी। गांधी मैदान में हुंकार रैली के दौरान धमाकों में मारे गए लोगों के आश्रित नौकरी की मांग कर रहे हैं। राजनारायण के परिवार के सदस्यों को भाजपा की ओर से 5 लाख का चेक दिया गया।

आईबी के अलर्ट के बावजूद इस वक्त नरेन्द्र मोदी गौरीचक के लिए रवाना हो गए हैं। पटना में कोहरा होने की वजह से मोदी का हेलिकॉप्टर तय समय पर उड़ान नहीं भर पाया था इसलिए यात्रा में देर हो गई। गौरीचक के बाद मोदी हेलिकॉप्टर के जरिए कैमूर, गोपालगंज, सुपौल, बेगूसराय व नालंदा जाएंगे।

* भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी शुक्रवार रात विशेष विमान से पटना पहुंच गए। पटना में उनके लिए कड़ी सुरक्षा का बंदोबस्त किया ‍गया है जहां वे धमाके में मारे गए लोगों के परिजनों से मुलाकात कर उन्हें सहायता राशि देंगे।

सीरियल ब्लास्ट में मारे लोगों के नाम इस प्रकार हैं:-
गौरीचक (पटना) : गांव कमरजी के स्व. राजनारायण सिंह।
कैमूर : गांव करमचन्द्र, निशिजा के स्व. विकास कुमार सिंह उर्फ गुड्डू।
गोपालगंज : गांव बरी धनेष के स्व. मुना श्रीवास्तव।
सुपौल : गांव सिमराही, राघोपुर के स्व. भरत रजक।
बेगूसराय : गांव ताराबरियारपुर के स्व. बिंदेश्वरी चौधरी।
नालंदा : गांव अहियापुर मुशहरी के स्व. राजेश कुमार।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम: मोदी के बिहार दौरे के लिए नया सुरक्षा अलर्ट जारी किया गया है। गृह मंत्रालय ने सुरक्षा इंतजामों में भारी फेरबदल के निर्देश दिए हैं। मोदी के हर मिनट का कार्यक्रम पहले से तय होगा। उन्हें एसपीजी की तरह की सुरक्षा मिलेगी लेकिन एसपीजी की जगह एनएसजी के जवान सुरक्षा देंगे।

* मोदी की यात्रा शनिवार सुबह सात बजे पटना के गौरीचक से शुरू होगी। इसके बाद वे कैमूर, गोपालगंज, सुपौल, बेगूसराय व नालंदा पहुंचकर पटना में रैली के दौरान हुए धमाकों में मारे गए लोगों के परिजनों से मिलेंगे और सहायता राशि सौंपेंगे।

* भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री व बिहार इकाई के प्रभारी धर्मेद्र प्रधान ने बताया कि इस दौरान मोदी मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपए का चेक सौंपेंगे।

* इससे पहले शुक्रवार को बिहार भाजपा ने 27 अक्टूबर को पटना में हुए ब्लास्ट में मारे गए लोगों की अस्थि कलश यात्रा निकाली। गौरतलब है कि भाजपा ने इन मृतकों को शहीद का दर्जा दिया है। (वेबदुनिया)

वेबदुनिया पर पढ़ें