गुवाहाटी में हिंसक प्रदर्शन, कर्फ्यू

शुक्रवार, 31 अक्टूबर 2008 (17:43 IST)
राजधानी दिसपुर के कैपिटल काम्प्लेक्स के समीप स्थित गणेशगुड़ी के विस्फोट प्रभावित क्षेत्र में प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने शुक्रवार को हवा में गोलियाँ चलाई और क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया गया।

प्रदर्शनकारी विस्फोट स्थल से कुछ दूरी पर स्थित एक फ्लाईओवर के पास खड़े होकर नागरिकों को सुरक्षा उपलब्ध कराने में सरकार की कथित विफलता के आरोप में नारे लगा रहे थे।

पुलिस उपायुक्त प्रतीक हजेला ने बताया प्रदर्शनकारी ने हिंसक रुख अपना लिया और सुरक्षाकर्मियों पर हमले करने लगे। हजेला ने कहा पुलिस ने पहले प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए लाठी चार्ज किया और बाद में हवा में गोलियाँ चलाई। इसके बाद इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया।

विस्फोट के बाद गणेशगुड़ी क्षेत्र में गुरुवार को भी प्रदर्शन हुए थे और क्रुद्ध भीड़ ने एक पुलिस वाहन एक दमकल वाहन और दो एंबुलेंस में आग लगा दी थी।

परीक्षाएँ निरस्त : दूसरी ओर गुवाहाटी विश्वविद्यालय और असम राज्य माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अंतर्गत होने वाली सभी परीक्षाओं को अग्रिम आदेश तक के लिए निरस्त कर दिया गया है। कार्यालयों में उपस्थिति काफी कम रही। कई क्षेत्रों में दुकान और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे। विशेषकर विस्फोट स्थल के चारों ओर सब कुछ बंद रहा।

नहीं किया वकीलों ने काम : विपक्षी असम गण परिषद ने आज के दिन को काला दिवस कहा। उसके नेताओं तथा कार्यकताओं ने काले बिल्ले लगाए। गुवाहाटी उच्च न्यायालय और सत्र न्यायालय के वकीलों ने काम नहीं किया और अदालत परिसर के बाहर विरोध प्रदर्शन किया।

वेबदुनिया पर पढ़ें