Fact Check: क्या वाकई केला खाने से नहीं होगा कोरोना? जानिए वायरल VIDEO का पूरा सच

गुरुवार, 15 अप्रैल 2021 (13:17 IST)
देश में कोरोना के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 2,00,739 नए कोरोना केस सामने आए और 1038 लोगों की मौत हो गई है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि केला रोजाना खाने से कोरोनावायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है।

क्या है वायरल-

वायरल हो रहे वीडियो में दावा किया जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया के यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैड के वैज्ञानिकों ने रिसर्च में पाया है कि केला खाने से इम्यून सिस्टम बेहतर होता है, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन बी6 होता है और यह कोरोनावायरस से बचाता है। इसलिए हमें रोजाना केला खाना चाहिए ताकि कोरोनावायरस से बचा जा सके।

Banana a day Corona away. Simple solution to beat back virus. #Corona #WearAMask #CoronaVirusUpdates #pandemic #COVID19 pic.twitter.com/RTOsdNFT9g

[email protected] (@rmtsspvs) March 10, 2021


क्या है सच-

पड़ताल शुरू करते हुए हमने गूगल क्रोम के InVID टूल की मदद से वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स निकाले। जिसे हमने गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें ABC News (Australia) के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 24 जनवरी, 2020 को अपलोड की गई एक वीडियो मिली। इसमें वायरल वीडियो वाली न्यूज़ एंकर नजर आ रही है, जो बता रही है कि यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड के वैज्ञानिक कोरोनावायरस की वैक्सीन बना रहे हैं। 3 मिनट 39 सेकेंड की इस वीडियो में हमने कहीं भी न्यूज़ एंकर को यह कहते हुए नहीं सुना कि केला खाने से कोरोनावायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है।



वहीं, जब वायरल वीडियो के केलों के गुच्छे वाले हिस्से के कीफ्रेम को गूगल रिवर्स इमेज में सर्च किया, तो हमें ओरिजनल वीडियो हर्ब्स क्योर के यूट्यूब चैनल पर मिला। इस वीडियो में केले के हेल्थ बेनिफिट्स बताए गए हैं, लेकिन इसमें कहीं भी यह नहीं कहा गया है कि केला खाने से कोरोना संक्रमण से बचाव हो सकता है।



वायरल वीडियो में 25वें सेकंड के हिस्से में डब्ल्यूएसजे का लोगो नजर आता है। हमने जब इस हिस्से के कीफ्रेम को गूगल रिवर्स इमेज में सर्च किया तो हमें वॉलस्ट्रीट जर्नल (WSJ) के यूट्यूब चैनल पर फरवरी 2020 में पब्लिश हुई एक वीडियो मिली। इस वीडियो में बताया गया है कि किस तरह वैज्ञानिक कोरोनावायरस की वैक्सीन बनाने की कोशिश कर रहे हैं। इस वीडियो में भी कहीं नहीं कहा गया कि केला खाने से कोरोनावायरस से बचा जा सकता है।



इसके बाद हमने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की वेबसाइट पर सर्च किया तो पाया कि WHO ने एक सवाल के जवाब में कहा है कि अब तक यह साबित नहीं हो सका है कि किसी विशेष फल या सब्जी से कोरोनावायरस को खत्म या फिर उससे बचाव किया जा सकता है।


वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया कि वायरल हो रहा वीडियो एडिटेड है और केला खाने से कोरोनावायरस नहीं होने का दावा फर्जी है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी