मलेशियाई विमान की तलाश में शक्तिशाली सोनार तैनात

बुधवार, 23 अप्रैल 2014 (20:11 IST)
FILE
पर्थ। मलेशियाई विमान की तलाश के अगले चरण में टाइटैनिक का मलबा ढूंढ निकालने वाले शक्तिशाली सोनार उपकरण की तरह के ही एक उपकरण का इस्तेमाल किया जाएगा। उधर, पश्चिमी ऑस्ट्रेलियाई तट पर ‘दिलचस्पी की एक वस्तु’ बरामद की गई।

रक्षा मंत्री डेविड जॉनस्टन ने कहा कि मलेशियाई एयरलाइंस की उड़ान एमएच 370 की तलाश के अगले चरण में संभवत: शक्तिशाली सोनार उपकरण का इस्तेमाल किया जाएगा। उड़ान संख्या एमएच 370 गत आठ मार्च को रहस्यमय तरीके से लापता हो गई थी। उस विमान में पांच भारतीयों समेत 239 लोग सवार थे।

जॉनस्टन ने कहा, ‘मेरा मानना है कि अगले चरण में हम अधिक शक्तिशाली, अधिक सक्षम साइड स्कैन सोनार के साथ गहरे पानी में तलाश तेज करेंगे।’ उन्होंने कहा, ‘‘भविष्य में कुछ खर्च का मुद्दा होगा लेकिन यह खर्च के बारे में नहीं है।’ स्वायत्त जलीय वाहन ब्लूफिन-21 ने हिंद महासागर में केंद्रित क्षेत्र के तकरीबन 80 फीसदी हिस्से में तलाश की है। फिलहाल वह अपने 10 वें मिशन पर है।

वाणिज्यिक सोनार उपकरण को उस पनडुब्बी की तरह समझा जा रहा है जिसने 1985 में अटलांटिक महासागर में 3800 मीटर की गहराई में टाइटैनिक का मलबा ढूंढ निकाला था। अधिकारियों ने बताया कि इस बीच पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के तट से एक ‘दिलचस्पी की वस्तु’ बरामद की गई है।

ऑस्ट्रेलियाई परिवहन सुरक्षा ब्यूरो के प्रमुख आयुक्त मार्टिन डोलन ने उस वस्तु को कील के साथ धातु की चादर की तरह दिखने वाला बताया। सीएनएन के अनुसार उन्होंने कहा, ‘तस्वीरों पर एक नजर डालना हमारे लिए दिलचस्प है।’ लेकिन डोलन ने कहा, ‘जितना अधिक हम उसे देखते हैं हम उसके प्रति कम उत्तेजित होते हैं।’ पर्थ से करीब 300 किलोमीटर दक्षिण में 2.5 मीटर लंबी वस्तु अगस्ता के निकट से बरामद की गई। वस्तु की तस्वीरें मलेशियाई जांच दल के साथ साझा की गई हैं।

ऑस्ट्रेलियाई रक्षा बल के एक सूत्र ने बताया कि वस्तु के एक तरफ कील लगी हुई है और यह फाइबरग्लास कोटिंग जैसी दिखती है। वस्तु के आकार के बारे में पूछे जाने पर सूत्र ने बताया यह आयताकार है लेकिन फटा हुआ और विरुपित है। पर्थ स्थित ज्वाइंट एजेंसी कोआर्डिनेशन सेंटर (जेएसीसी) ने भी स्वीकार किया कि कुछ ‘वस्तु’ पाई गई है। यह एजेंसी जांच की अगुवाई कर रही है।

विमान की तलाश के 47वें दिन उसने कहा, ‘पश्चिमी ऑस्ट्रेलियाई पुलिस ने अगस्ता के 10 किलोमीटर पूर्व में तट पर बहकर आई एक वस्तु देखी है और उस वस्तु को रख लिया है।’ इसमें कहा गया है, ‘ऑस्ट्रेलियन ट्रांसपोर्ट सेफ्टी ब्यूरो (एटीएसबी) सामग्री की तस्वीरों का परीक्षण कर रहा है ताकि इस बात का निर्धारण किया जा सके कि क्या और भौतिक विश्लेषण की जरूरत है और क्या लापता उड़ान एमएच 370 की तलाश में उसकी कोई प्रासंगिकता है। एटीएसबी ने भी मलेशियाई जांच दल को तस्वीरें प्रदान की हैं।’ (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें