रोज अदरक और शहद को मिलाकर लीजिए, गले के हर इंफेक्शन से मिलेगी राहत

ginger and honey benefits
 
कुछ प्राकृतिक औषधियां होती हैं, जो कई तरह की बीमारियों और इंफेक्शन को ठीक करने में कारगर होती हैं। ऐसी ढेर सारी चीजें हैं, जो हमारे रसोई घर में होती हैं और लेकिन हम उनका इस्तेमाल ठीक से नहीं कर पाते हैं।

ऐसी ही एक चीज है शहद और अदरक का मिश्रण जिससे हम सांस संबंधी समस्याओं के साथ ही गले में दर्द व इंफेक्शन जैसी तमाम समस्याओं से निजात पा सकते हैं और हर समस्या को घर के कुछ नुस्खों के साथ आसानी से ठीक कर सकते हैं। अभी कोरोना का संक्रमण चारों ओर फैला हुआ है। ऐसे में अगर आपको गले से संबंधित कोई परेशानी हो तो आप इसका सेवन करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं। 
 
शहद और अदरक के कई चमत्कारी असर स्वास्थ्य पर होते हैं। ये हमारी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ सांस संबधित दिक्कतों से भी निजात दिलाते हैं।
 
शहद और अदरक के लाभ अपनी-अपनी जगह बेहतरीन हैं। इसका इस्तेमाल आपको स्वास्थ्य संबंधी फायदे देगा। इन दोनों के इस्तेमाल के लिए आप 1 चम्मच अदरक का जूस लें। अदरक के जूस में 1 चम्मच शहद मिला लें। इसका सेवन करने से आपको गले के हर इंफेक्शन से राहत मिलेगी।
 
इस जूस में एंटीइंफ्लामेट्री और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जिसकी वजह से ये हमें कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। अदरक और शहद का मिश्रण एक बहुत ही अच्छा एक्सपेक्टोरेंट होता है, जो आपको कफ, सर्दी और नाक के बहने में आराम देता है।

ALSO READ: Positive Story : स्वास्थ्यकर्मियों को सलाम, इनकी मेहनत से मात्र 7 दिन में 22 लाख से ज्यादा ने दी कोरोना को मात

ALSO READ: Healthy food : सहजन फली में मौजूद है एक से अधिक विटामिन, जानिए 10 फायदे

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी